ट्रेंडिंग

PM Kisan 16th Kist :16वी किस्त के 4000 रुपए की तिथि जारी, यहाँ से चेक करें

PM Kisan 16th Kist प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के किसानों को आर्थिक सहयोग देने तथा गरीब किसानों के खर्च को कम करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किस को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी जिसे किसान अपनी फसलों के अच्छे उत्पादन के लिए खाद्य और स्प्रे आदि खरीद सके और इससे पर किसी भी प्रकार का कोई कर्ज न हो सके।

इस दिन अपने बैंक अकाउंट में आयेंगे 16वीं किस्त के ₹4000

यहां क्लिक करके देखिए फिक्स तारीक

इस योजना से छोटे व मध्यम किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया था। लेकिन अब इस योजना का आधार बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की थी वर्ष 2019 से लेकर अब तक इस योजना के तहत कुल 15 किस्त जारी कर दी गई है। इन किस्तों के पैसे सीधे किसान के खातों में आते हैं। इस योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी लेकिन किसानों को अपनी फसलों हेतु कीटनाशकों के लिए इसकी 16वी किस्त का इंतजार है।

PM Kisan 16th Kist

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और मध्यवर्ती के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है इस योजना के तहत प्रतिवर्ष तीन किस्त जारी की जाती है तीनों किस्तों को मिलाकर कुल ₹6000 किसानों को दिए जाते हैं प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है। PM Kisan 16th Kist

सभी महिलाओं को मिलेगा सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15000 रूपये

यहां क्लिक करके तुरंत ऑनलाइन आवेदन करें |

इस योजना के तहत पहली किस्त फरवरी और मार्च महीने में दूसरे किस्त जॉन और जुलाई तथा तीसरी किस्त अक्टूबर या नवंबर महीने में जारी की जाती है इस वर्ष की बात करें तो अभी तक दो किस्त जारी हो गई है लेकिन तीसरी किस्त जारी होना अभी बाकी है जिसका किसानों को बेसब्री से इंतजार है।

PM Kisan 16th Kist भारत के बहुत सारे किसान है जिनके खातों में अभी तक 15वीं किस्त के भी पैसे नहीं आई है क्योंकि जिन किसानों के खातों में भारत सरकार को त्रुटि नजर आई है उन किसानों के खातों में भारत सरकार ने अभी तक भारत किसान सम्मान निधि योजना के 15वी किस्त के पैसे नहीं डाले हैं। फतेह जिन किसानों ने अभी तक अपने आधार कार्ड की सहायता से ई केवाईसी नहीं करवाई है तो भी जल्दी से अपनी केवाईसी को कर ले अन्यथा इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।

किसानों को मिलेंगे अब फ्री सोलर पंप पर, पहले से अधिक सब्सिडी,

जानें कैसे आवेदन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु पात्रता

भारत सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने हेतु कुछ पात्रता मानदंड भी रखे गए हैं जिन्हें पूरा करने वाले किसानों को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत डेढ़ एकड़ से कम जमीन वाले किसान इस योजना हेतु पात्र माने गए हैं। PM Kisan 16th Kist

अगर आपके पास भी 1.5 एकड़ से कम जमीन है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं। किसी भी प्रकार की पेंशन प्राप्त करने वाले या सेवानिवृत किसान को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

आपके बैंक खाते में आगए 4000 हजार रुपये,

इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक इसकी 16वीं किस्त जारी नहीं की है। यह किस्त फरवरी या मार्च महीने में जारी की जाएगी। अतः तब तक सभी किसान भाई अपनी ईकेवाईसी कर ले जिससे उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने इस योजना में आर्थिक सहायता को ₹6000 से बढ़कर ₹12000 कर दिए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करे?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी किए गए मानदंड का पालन करते हैं तो वह आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया के आधार पर आवेदन कर सकते हैं :-

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में फिर से ₹3000 आना शुरू,

यहाँ से पेमेंट चेक करें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको फार्मर कॉर्नर के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई फॉर्म रजिस्ट्रेशन का विकल्प आ जाएगा जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद इसमें आपको दो विकलांग दिखाई देंगे इसमें पहले ग्रामीण किसानों के लिए है तथा दूसरा शहरी किसानों के पंजीकरण के लिए है।
  • उपयुक्त विकल्प का चयन करने के बाद आप अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर तथा अपना राज्य को चुनकर ओटीपी भेजें की बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ओटीपी डालने के बाद पंजीकरण के बटन पर क्लिक करें और इसके बाद मांगी गई सभी व्यक्तिगत जानकारी का विवरण दर्ज करें।
  • आधार कार्ड की सत्यता का प्रमाण करने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड की सत्यता का प्रमाणीकरण होने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • अगर आप इस योजना हेतु पात्र है तो आपको भी योजना का लाभ मिलने लग जाएगा। इस प्रकार आप घर बैठे बैठे इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

निःशुल्क बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए

यहां क्लिक करें

PM Kisan 16th Kist आज के इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जारी होने वाली 16वीं किस्त के बारे में जानकारी दी है। साथ ही पात्र किसानों को इस योजना में आवेदन करने की भी प्रक्रिया बताइए है इसके जरिए पात्र किस आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाली आर्थिक सहायता का लाभ ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button