ट्रेंडिंग

PM Kisan 16th Installment Date 2024 :नए साल पर इन लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा खाते में आएंगे ₹4000 बस आपको करना होगा यह काम

PM Kisan 16th Installment Date 2024 दोस्तो आप सभी को पता है जल्दी ही नया साल आने ही वाला है, और नए साल में बहुत कुछ बदलने वाला भी है, तीन राज्यों में चुनाव भी संपन हो गए हे और साथ ही नए साल में लोक सभा चुनाव 2024 भी होने वाले है। इसी बीच सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों के खातों में ₹2000 की जगह ₹4000 डाले जा सकते है ।

16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी

यहाँ देखे किसानो की लिस्ट

अगर आप भी किसान हे और आपके भी पीएम किसान समान निधि योजना की रकम खाते में जमा होती हे तो आप सभी के लिए नए साल में खुश खबरी मिल सकती है। PM Kisan 16th Installment Date 2024

Pm kisan 16th installment 2024

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 16वीं किस्त जारी करने का फैसला लिया है जिसमें किसान सम्मन निधि योजना के तहत जनवरी या फ़रवरी महिने में जारी कर सकती है। इस से पहले नवंबर महीने में मोदी ने छत्तीसगढ़ से 8 करोड लोगों के खातों में 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी । अब जल्द ही पीएम किसान योजना 16वी किस्त का लाभ मिलेगा।

250000 से 10 लाख रुपये तक यूनियन बैंक मुद्रा लोन

पाने के लिए यहाँ क्लिक करे

इन किसानों को ₹4000 मिलेंगे

PM Kisan 16th Installment Date 2024 प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में अभी तक देश की 11 करोड़ किस जुड़े हुए हैं जिनमें से पिछली 15वीं किस्त सिर्फ है 8 करोड़ किसानों को ही मिली थी यानी इस योजना में अभी 3 करोड़ किसान इस राशि से वंचित रहे हैं तो अगर यह 3 करोड़ किसान अपनी आधार ईकेवाईसी या फिर अन्य किसी समस्या को सुधार कर लेते हैं तो अब अगली किस्त के समय दो किस्तों का पैसा एक साथ दे दिया जाएगा इसलिए बहुत से किस अगली बार फॉर्म सुधार करने पर दो किस्तों का पैसा यानी ₹4000 प्राप्त कर पाएंगे,।

किसानों को कर्ज हुआ माफ,

इस तरह चेक करें लिस्ट में नाम ।

इसके साथ ही दोस्तो नए साल में लोक सभा चुनाव भी होने वाले है जिसके लिए सरकार एक साथ 2 किस्त का पैसे एक साथ डाल सकती है।

PM Kisan 16th Installment Date 2024

  • अबतक योजना की 15वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब नए साल में 16वीं किस्त जारी की जानी है।
  • पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है,।
  • ऐसे में संभावना है कि फरवरी से मार्च के बीच कभी भी 16वीं किस्त जारी की जा सकती है।
  • कयास तो यह भी लगाए जा रहे है कि 16वीं के साथ 17वीं किस्त भी जारी की सकती है, क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव होने है और जब अगली किस्त का नंबर आएगा तब आचार संहिता लागू रहेगी, ऐसे में किस्तें लेट जाएंगी। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
  • इससे पहले 2019 में लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पीएम मोदी ने योजना की पहली और दूसरी किस्त को मिलाकर 4,000 रुपये करोड़ों किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए थे,।
  • जिसका लाभ 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को मिला था, ऐसे में माना जा रहा है कि अब 2024 के लोकसभा चुनाव में भी सरकार यह दावं खेल सकती है।
  • अगली किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है और जिन्होंने ये तीनों काम नहीं किए है, उन्हें लाभ से वंचित किया जा सकता है।

खाली छत पर लगाएं 3KW का Solar Panel,

सरकार दे रही है 80 हजार की Solar Subsidy

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button