ट्रेंडिंग

pm awas yojana gramin list check : सभी लोगो के खाते में आ गई 40 हजार रूपए की पहली क़िस्त! पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी

pm awas yojana gramin list check : भारत सरकार द्वारा भारत के करीब और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों को आगे लाने तथा उनका विकास करने के लिए अनेक योजना चलाया जा रही है जिनमें से पीएम आवास योजना एक मुख्य योजना है जिसके तहत गरीब और निर्धन लोगों को रहने के लिए मकान दिया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब लोगों और बेघर लोगों को उनके सपनों का घर है उपलब्ध करवाना है इस योजना के तहत से निर्धन और वेग लोगों को घर बनाने के लिए एक सहायक राशि प्रदान किया जाती है।

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करने के लिए

यहां से लिस्ट देखें

इस योजना को पहले इंदिरा गांधी आवास योजना के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना रख दिया गया है इसका संचालन 1985 में हुआ था अगर आपने भी इस योजना में आवेदन किया है और बेनिफिशियल लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसलिए कौन तक पढ़ते रहिए क्योंकि इस लेख में हमने आपको बेनिफिशियल लिस्ट की ग्रामीण सूची में आपका नाम को देखने की प्रक्रिया बताइ है। pm awas yojana gramin list check

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट

pm awas yojana gramin list check भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गांव में रहने वाले निर्धन और बेशर्म लोगों के लिए घर बनाने के लिए एक सहायता राशि प्रदान की जाती है इस सहायता राशि से निर्धन और वेग लोग अपना पक्का घर बनाने में सक्षम हो पाते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गांव में रहने वाले ग्रामीण और बेघर लोगों को मकान निर्माण के लिए 120000 रुपए दिए जाते हैं वहीं पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को 130000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई पेमेंट जारी,

यहाँ से पेमेंट स्टेटस चेक करें

अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और अपने इस योजना में आवेदन कर दिया है और अपना नाम में देखना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हमने आपको ग्रामीण सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया बताइए जिसके अनुसार आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम आवास योजना का लाभ

pm awas yojana gramin list check इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि भारतीय के गरीब लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए सही तरह से उपलब्ध होना जिससे वह अपने पक्के मकान बनाने में सक्षम हो जाएं इस योजना के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों के लोगों को 1.20 लाख रुपए तक की सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बाहर स्वीकार द्वारा जारी किए गए नियम और शर्तों के पालन करने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम आवास योजना के ₹250000 रूपये खाते में जमा होने लगे,

80 लाख घरकुल लिस्ट की में अपना नाम चेक करें |

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट केसे देखे?

अगर आपने भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अपने पक्के मकान के लिए इस योजना में आवेदन किया है और अपना नाम इस योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को दौरान जिसके जरिए आप आसानी से अपना नाम बेनिफिसिरी लिस्ट में चेक कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको इसके मुख्य पृष्ठ पर अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको awassoft के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद यहां आपको रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा इस पेज में आपको नीचे बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपने राज्य जिला और ब्लॉक तथा ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको वित्तीय वर्ष में 2023-24 का चयन करना होगा।
  • इसके बाद योजना वाले भाग में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना को चयन करना होगा और इसके बाद सिक्योरिटी क्वेश्चन का जवाब देकर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपके गांव या पंचायत की बेनिफिशियल लिस्ट आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

डेयरी खोलने पर मिलेगी 31,25,000 रुपए की सब्सिडी,

ऐसे उठाएं लाभ

नाम द्वारा आवेदन का स्टेटस केसे देखे?

अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप आपका नाम द्वारा ही आपकी आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे बताइए कहीं भीम का पालन करना होगा.. pm awas yojana gramin list check

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको स्टेकहोल्डर का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसमें क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना बेनिफिशियल का विकल्प दिखाई देगा।
  • जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ही नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर का विकल्प होगा लेकिन इस पेज के निचले भाग में एडवांस सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज को मैं आपको अपने राज्य जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत को चु नना है फिर आपको स्कीम नाम में प्रधानमंत्री आवास योजना को चयन करना है फिर वित्त वर्ष का चयन करना है और सर्च विथ name के विकल्प में आपका नाम लिखकर सर्च कर देना है।
  • ऐसा करने के बाद आपकी आवेदन की स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

अब 13500 नहीं, 27000 प्रति हेक्टेयर मुआवजा मिलेगा,

खाते में जमा होना शुरू

अगर आपने भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अपने आवास के लिए आवेदन किया है तो इस लेख में बताई गई प्रक्रिया के आधार पर आप बेनिफिशियल लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और यदि बेनिफिशियरी लिस्ट में आपका नाम दिखाई नहीं देता है तो नीचे बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप अपने आवेदन की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button