ट्रेंडिंग

इस दिन आएग नमो शेतकरी योजना का दूसरा हप्ता, 90 लाख किसानों के खाते में जमा होगी 4000 रुपये धनराशि  namo shetkari yojana beneficiary status

namo shetkari yojana beneficiary status महाराष्ट्र के किसानों के लिए अच्छी खबर है. राज्य के 90 लाख से अधिक किसानों को जल्द ही नई नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना के तहत उनके बैंक खातों में 4,000 रुपये की सीधी जमा राशि मिलेगी।

इस दिन आएग नमो शेतकारी योजना का दूसरा हप्ता

यहां क्लिक करके देखिए

महाराष्ट्र सरकार ने उन सभी लाभार्थी किसानों की सूची प्रकाशित की है जिन्हें यह वित्तीय सहायता मिल रही है। यह राशि दिसंबर 2023 के अंतिम सप्ताह में उनके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

इससे कठिन समय में किसानों को काफी राहत मिलेगी। महाराष्ट्र में किसान इस समय सूखे और उसके बाद इस साल बेमौसम बारिश से जूझ रहे हैं। प्रत्यक्ष आय सहायता प्रदान करने से उनका वित्तीय संकट कम हो जाएगा। namo shetkari yojana beneficiary status

पशुपालन के लिए सरकारी लोन स्कीम,

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई |

2019 में, केंद्र सरकार ने भारत में छोटे और सीमांत किसानों को 6000 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान करने के लिए पीएम-किसान योजना शुरू की। इसे पूरा करने के लिए, राज्य सरकार ने नमो शेतकर योजना शुरू की। और अकेले महाराष्ट्र में किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष अतिरिक्त दिए गए। इसलिए, राज्य में किसानों को वर्तमान में इन दोनों योजनाओं के तहत सालाना 12,000 रुपये मिल रहे हैं।

नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना

namo shetkari yojana beneficiary status नमो शेतकारी सम्मान निधि की पहली किस्त 26 अक्टूबर, 2023 को 85.6 लाख किसानों के खातों में जमा की गई थी। पीएम-किसान की 15वीं किस्त नवंबर में 92 लाख से अधिक लाभार्थियों को भेजी गई थी। लगभग 7.2 लाख किसान जिनका ईकेवाईसी पूरा नहीं हुआ था, उन्हें राज्य योजना की पहली किस्त नहीं मिली। लेकिन अपनी जानकारी अपडेट करने के बाद उन्हें भविष्य के सभी भुगतान मिलने लगेंगे।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला अब सिर्फ 500 सौ रुपए में घर पर लगाएं सोलर पैनल,

तुरंत करें आवेदन.

नवीनतम अपडेट के अनुसार, दोनों योजनाओं में अगली राशि, 4000 तक जोड़कर, इस महीने एक ही दिन स्थानांतरित की जाएगी। सभी पात्र किसान आधिकारिक पोर्टल पर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। जो लोग अभी तक कवर नहीं हुए हैं उन्हें तुरंत अपना पंजीकरण कराना चाहिए।

नमो शेतकारी और पीएम-किसान पहल महत्वपूर्ण योजना

नमो शेतकारी और पीएम-किसान पहल महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जो सीधे किसानों के बैंक खातों में पर्याप्त आय सहायता प्रदान करती हैं। प्रदेश और देश भर में कृषि संकट से जूझ रहे किसानों के लिए यह एक बड़ा वरदान है। namo shetkari yojana beneficiary status

अगर दोनों पति-पत्नी को नहीं मिले 15वीं किस्त के पैसे तो फटाफट निपटा लें ये 2 काम,

तुरंत ट्रांसफर होंगे 2 हजार रुपये|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button