ट्रेंडिंग

MSRTC Free Pass yojana : बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक फ्री पास, बस करें ये काम

MSRTC Free Pass yojana हम कभी-कभी अपने दैनिक जीवन में संचार के लिए ST का उपयोग करते हैं। लेकिन अब परिवहन निगम एक अद्भुत योजना लेकर आया है. इस स्कीम में पैसे भी नहीं लगेंगे और छूट भी ज्यादा मिलेगी. हम फ्री डिस्काउंट के नियम और शर्तें जानने जा रहे हैं ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें। सबसे पहले महिलाओं को हर तरह के आधार पर 50 फीसदी की छूट मिलेगी. यह योजना साडी छोटी बस, निमराम बस, नॉन एडजस्टेबल स्लीपर बस, शिवशाही बस, शिवनेरी बस, शिवाई बस आदि सभी बसों में लागू की गई है।

बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक निःशुल्क पास

यहाँ क्लिक करें

इसके लिए अब महिलाओं को पास बनवाना होगा, महिलाओं को रियायत के लिए टिकट की लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. ये सभी योजनाएं यात्री किराया और एसटी बस सेवा दुर्घटना निवारण निधि और जीएसटी से पहले की होंगी. तो अगर आपका टिकट 10 रुपये का है तो आपको 5 रुपये और 2 रुपये की कटौती मिलेगी। यानी दादा, अगर आपके पास दस रुपये का टिकट है तो आपको उस पर सात रुपये ही देने होंगे. MSRTC Free Pass yojana

इस योजना में आप राज्य के 36 जिलों में से किसी भी जिले में यात्रा कर सकेंगे। लेकिन अगर आप राज्यभाई जाना चाहते हैं तो यह योजना केवल महाराष्ट्र तक ही सीमित रहने वाली है। MSRTC Free Pass yojana  राज्य के बाहर आपको अलग से किराया देना होगा. उदाहरण के लिए, यदि आप मुंबई से बेलगाम तक यात्रा कर रहे हैं, तो छूट केवल महाराष्ट्र सीमा तक लागू होगी, उससे पहले आपको पूरा टिकट देना होगा।

जन धन योजना वालो की बल्ले-बल्ले, जन धन खाता वालो को मिल रहे 10000 रूपए

यहाँ क्लिक करें जाने पूरी जानकारी 

शहरी क्षेत्रों में नहीं मिलेगी यह छूट:

  • शहरी स्थानों यानी शहरों में अगर आप सिटी बसों में सफर कर रहे हैं तो यह योजना उन जगहों पर लागू नहीं होगी।
  • यानी महिलाएं शहरी परिवहन पर इस छूट और इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगी.
  • इसके बाद अगर वे रिजर्वेशन लेकर यात्रा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं
  • यह योजना महाराष्ट्र निगम की बसों में उपलब्ध होगी।

अब 13500 नहीं, 27000 प्रति हेक्टेयर मुआवजा मिलेगा,

खाते में जमा होना शुरू

05 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए छूट:

पांच से बारह वर्ष के बच्चों को बारह प्रतिशत की छूट मिलेगी। क्योंकि 75 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए अमृत ज्येष्ठ नगर योजना शुरू करने में

आये थे इसलिए उन्हें निःशुल्क यात्रा की अनुमति दी गई है।

पीएम आवास योजना के ₹250000 रूपये खाते में जमा होने लगे,

80 लाख घरकुल लिस्ट की में अपना नाम चेक करें |

(नोट: हमने आपको यहां जो जानकारी दी है वह हमें इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त हुई है इसलिए यदि इस जानकारी में कोई गलती पाई जाती है तो हम इस जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपको अपने नजदीकी एसटी स्टैंड पर जाना चाहिए)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button