ट्रेंडिंग

kisan credit card : अब सिर्फ 14 दिन में मिल जाएगा KCC के तहत 3 लाख लोन, 5 दिसंबर से करें ऑनलाईन आवेदन |

kisan credit card : किसानों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है, दरअसल सरकार ने अब किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन देने की दिशा में नया मोड़ लिया है और एक अभियान शुरू किया गया है।  जो किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लेना चाहते हैं वे अब 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। पात्र किसानों को सस्ती दर पर लोन मिलेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए

यहां क्लिक करें

भारत सरकार लंबे समय से किसानों की आर्थिक मदद करने की कोशिश कर रही है, इसलिए सरकार समय-समय पर सरकारी योजनाओं के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है। भाजपा सरकार की ओर से दावा किया गया है कि 2024 तक वह किसानों की आय भी दोगुनी कर देगी। इसलिए अब सरकार ने किसानों की मदद के लिए फिर से किसान क्रेडिट कार्ड लोन की शुरुआत की है।

KCC लोन लेना चाहते है तो 31 अक्टूबर से पहले करे अप्लाई

इस योजना के तहत सबसे सस्ती दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन इसके लिए किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) होना जरूरी है, जिन किसानों के पास अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए भी एक योजना शुरू की है।

इस अभियान के तहत पात्र किसानों को उनके क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे साथ ही उन्हें सस्ती दर पर ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस अभियान में किसान क्रेडिट स्कीम सैचुरेशन ड्राइव रखी गई है, यानी सस्ती दर पर लोन के साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। kisan credit card

इस दिन अपने बैंक अकाउंट में आयेंगे 16वीं किस्त के ₹4000

यहां क्लिक करके देखिए फिक्स तारीक

kisan credit card scheme किसान क्रेडिट कार्ड केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत किसानों को खेती के लिए सस्ती दरों पर ऋण प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत लोन लेने के लिए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना जरूरी है, जिसका अभियान शुरू हो चुका है. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ₹300000 तक का लोन सस्ते दर पर दिया जाएगा और इसकी ब्याज दर 4% तक होगी।

kisan credit card आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अगर समय पर लोन का भुगतान किया जाता है तो सरकार की ओर से तीन फीट तक की सब्सिडी भी दी जाती है और इस योजना के तहत 160000 रुपये तक का लोन बहुत आसानी से मिल जाता है, इसके लिए किसी कोलैटरल की जरूरत नहीं होती है।

बैंक उन्हें 14 नवंबर तक कार्ड बनाकर दे देगा- लोन

जो लोग मछली पालन, खेती, पशुपालन आदि में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, वे बैंक से केसीसी लोन ले सकते हैं या फिर एक प्रकार का टर्म लोन है। जिसमें अगर किसान के सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो बैंक महज 14 दिन के अंदर कार्ड दे देता है. आपको बता दें कि सरकार द्वारा किसान कार्ड (केसीसी) सैचुरेशन ड्राइव 1 अक्टूबर से शुरू हो गया है और यह पूरे महीने चलेगा।

सरकार का बड़ा ऐलान! ट्रैक्टर ट्रॉली खरीदने पर मिलेगी 90% की अनुदान राशि

यहां से ऑनलाइन आवेदन करें|

यानी ऐसे किसान भाई जिन्होंने अभी तक किसान कार्ड नहीं बनवाया है उनके पास 31 अक्टूबर तक का मौका है, अगर कोई किसान भाई कार्ड बनवाने के लिए 31 अक्टूबर से पहले अपने सभी दस्तावेज जमा करा देता है तो 14 नवंबर तक कार्ड बनाकर उन्हें दे दिया जाएगा। kisan credit card

सिर्फ मिलेगा 2 लाख रुपये तक लोन 

आपको बता दें कि केसीसी के तहत मिलने वाले लोन पर छूट भी दी जाती है, अगर लोन लेने का मकसद पशुपालन और मछली पालन है तो इसके लिए भी राज्य सरकार से विशेष आग्रह किया गया है. वैसे तो किसान क्रेडिट कार्ड से ₹300000 तक का लोन आसानी से दिया जा सकता है, लेकिन पशुपालन और मछली पालन के लिए बैंक केवल ₹200000 तक का लोन देता है।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको 31 अक्टूबर से पहले आवेदन करना होगा, आपके द्वारा दिए गए बैंक में सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर 14 दिन के अंदर आपका कार्ड भी तैयार हो जाएगा। दस्तावेजों में मुख्य रूप से खेती के कागजात, निवास प्रमाण पत्र, आवेदक का शपथ पत्र, फॉर्म आदि शामिल होंगे। kisan credit card

गैस भरवाने की झंझट खत्म, इंडियन ऑयल दे रहा है फ्री में सोलर चूल्हा

ऐसे करें आवेदन|

kisan credit card (KCC) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • आपको अपने बैंक की वेबसाइट ओपन करनी है।
  • अब आपको वेबसाइट में ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ या ‘केसीसी’ का विकल्प ढूंढना होगा।
  • जैसे ही ‘केसीसी’ का विकल्प मिलता है, इसे ओपन करें।
  • अब आपको केसीसी फॉर्म दिखाई देगा, वहां आपको अपनी डिटेल भरकर और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • यदि आप इसे इस तरह से करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको ऑफ़लाइन विधि का प्रयास करना चाहिए।

पशुओ का शेड बनाने के लिए मिलेगा 1 लाख 60,000 अनुदान,

ऐसे करे अप्लाई|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button