ट्रेंडिंगमहाराष्ट्रशेती कट्टा

अब 14 दिन में बन जाएगा Kisan Credit Card, 30 दिसंबर 2023 तक है शानदार मौका

Kisan Credit Card सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। देश में कृषि वर्ग लगातार विकसित होता जाए उसके लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू किया है। इसमें किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये खेती के लिए आसानी से लोन लिया जा सकता है।

किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए

यहां क्लिक करें

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार किसानों की आय और उन्हें आर्थिक लाभ देने के लिए कई तरह की स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम में से एक स्कीम किसान क्रेडिट कार्ड भी है। इसमें किसान कार्ड के जरिये लोन ले सकते हैं।

अगर आपने अभी तक किसान क्रेडिट स्कीम में आवेदन नहीं किया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं। सरकार ने इसके लिए केसीसी सैचुरेशन ड्राइव रखा है।

पशुओ का शेड बनाने के लिए मिलेगा 1 लाख 60,000 अनुदान,

ऐसे करे अप्लाई|

14 दिन में मिल जाएगा कार्ड

किसान अगर पशुपालन, मछली पालन या फिर खेती से संबंधित कोई कारोबार शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन ले सकते हैं। यह एक शॉर्ट टर्म लोन है। आपको बता दें कि 1 अक्टूबर 2023 से केसीसी सैचुरेशन ड्राइव अभियान शुरू हो गया था। यह अभियान 31 अक्टूबर 2023 तक चलेगा। अगर आप अभी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 14 नवंबर 2023 तक किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड से सस्ते में मिलेगा लोन

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में आपको सस्ते में लोन का लाभ मिल सकता है। इसमें आपको 2 फीसदी से 4 फीसदी तक का ब्याज दर मिलता है। किसानों को किफायती लोन मिलता है। किसान को लोन चुकाने के लिए भी काफी समय मिलता है।

खाली छत पर लगाएं 3KW का Solar Panel,

सरकार दे रही है 80 हजार की Solar Subsidy

किसान क्रेडिट कार्ड की पात्रता

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन देने के लिए किसान को कई मानदंडो को पूरा करना होगा। किसान स्वयं सहायता समूह या संयुक्त देयता समूह का मेंबर होना है। वहीं, किसान को पशुपालन, या मछली पकड़ने जैसी गैर-कृषि गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए।

इस दिन अपने बैंक अकाउंट में आयेंगे 16वीं किस्त के ₹4000

यहां क्लिक करके देखिए फिक्स तारीक

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की शुरुआत 1998 में शुरू हुई थी। यह राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने शुरू किया। इस योजना का उद्देश्य किसानों को शॉर्ट टर्म लोन देना है। इसमें कम ब्याज दर,फ्लेक्सिबल रिपेमेंट ऑप्शन, बीमा कवरेज जैसे कई लाभ मिलते हैं। इसके अलावा सेविंग्स अकाउंट, स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड का लाभ भी मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button