जागतिक कट्टाट्रेंडिंगनोकरी कट्टाबातम्या कट्टामहाराष्ट्रमार्केट कट्टायोजना कट्टा

IOCL Solar Cooking Stove : गैस भरवाने की झंझट खत्म, इंडियन ऑयल दे रहा है फ्री में सोलर चूल्हा ऐसे करें आवेदन|

IOCL Solar Cooking Stove : पहले लोगों को अगर खाना बनाना होता था, तो वो लकड़ी वाले चूल्हे पर निर्भर रहते थे। भले ही इसके खाने को लोग पसंद करते हों, लेकिन इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता था। लेकिन अब शहरों से लेकर गांवों तक, लगभग हर एक जगह पर इन लकड़ी वाले चूल्हों की जगह गैस सिलेंडर वाले चूल्हे ने ले ली है। लेकिन इसमें भी लोग गैसों के बढ़ते दाम और बार-बार सिलेंडर भरवाने के कारण परेशान नजर आते हैं। लेकिन अगर हम कहें कि अगर आप चाहें, तो आपको अब गैस सिलेंडर भरवाने की जरूरत नहीं होगी? जी हां, क्योंकि ऐसा हो सकता है सोलर चूल्हे के कारण। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ये कैसे काम करता है और इसकी कीमत क्या है।

इंडियन ऑयल सोलर स्टोव 2023 योजना का ऑनलाईन

आवेदन करने के लिए यहा क्लिक करे

चूल्हे के बारे में जान लें

  • बात इस सोलर चूल्हे की करें, तो इसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने लॉन्च किया है। ये चूल्हा न तो लकड़ी से और न ही गैस से जलता है, बल्कि इसके लिए इसे सौर ऊर्जा चाहिए होती है। इस चूल्हे का नाम ‘सूर्य नूतन चूल्हा’ है।
  • ये सोलर चूल्हा रिचार्जेबल है, और आप इसे घर के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले दिनों ऑयल मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी के दिल्ली स्थित आवास पर इसे लॉन्च किया गया। यही नहीं, इस चूल्हे पर तीन टाइम खाना भी बनाया गया और इसे परोसा भी गया।

ये है काम करने का तरीका

  • इस चूल्हे पर एक केबल लगी होती है, जिस पर एक सोलर प्लेट होती है। सोलर प्लेट को आपको छत पर रखना है, और इसमें ऊर्जा बनती है जो केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। IOCL Solar Cooking Stove

पशुओ का शेड बनाने के लिए मिलेगा 1 लाख 60,000 अनुदान,

ऐसे करे अप्लाई|

इतनी हो सकती है कीमत

IOCL Solar Stove चूल्हे की टेस्टिंग पूरी हो गई है, और अब इसकी कमर्शियल लॉन्चिंग है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल बताई जा रही है, और इसकी कीमत 18 से 30 हजार रुपये के आसपास होगी। दूसरी तरफ 2 से 3 लाख चूल्हे बिकने के बाद सरकार इस पर सब्सिडी देगी, जिसके बाद इन चूल्हों की कीमत 10 से 12 हजार रुपये तक हो सकती है।

महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहाँ से करे आवेदन

देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर कुकिंग सोलर स्टोव लॉन्च किया, जिससे आप सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर हमेशा खाना बना सकते हैं। आपको बस एक बार यह स्टोव खरीदना होगा और आपको इसका मेंटेनेंस चार्ज भी नहीं देना होगा। IOCL Solar Cooking Stove

डेयरी एवं पशुपालन योजना धंधों के लिए 90 प्रतिशत सबसिडी आवेदन शुरु,

यहा करें आवेदन

IOCL Solar Cooking Stove इस सोलर स्टोव से महिलाएं बिना किसी खराबी के 10 साल तक इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कंपनी दो से तीन महीने के भीतर इन स्टोव को बाजार में लाएगी। इसके अलावा बाजार में कंपनी द्वारा बनाए गए ऐसे सोलर स्टोव की कीमत 15,000 से 20,000 रुपये तक बताई जा रही है।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button