जागतिक कट्टाटेकनॉलॉजि कट्टाट्रेंडिंगमहाराष्ट्रयोजना कट्टाशेती कट्टा

Fasal Bima Yojana Toll Free Number 2024 : बीमा योजना का लाभ न मिलने के कारण न हो परेशान, आज ही मिलेगा 25000 का लाभ 

Fasal Bima Yojana Toll Free Number : सरकार ने किसान भाइयों के हित के लिए कई तरह की धाकड़ योजनाएं शुरू की हैं। जिन योजनाओं का लाभ किसान भाई उठा सकते हैं, वे बहुत आसान नहीं हैं। लेकिन कभी-कभी किसान भाइयों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि | Fasal Bima Yojana Toll Free Number 2024

फसल बीमा योजना नई लिस्ट में नाम चेक करने के लिए

यहां से लिस्ट देखें

Fasal Bima Yojana Toll Free Number : किसान भाई अपने खेतों में ठीक से फसल नहीं काट पाते हैं जिसके कारण वे बहुत चिंतित हो जाते हैं, इसीलिए इस समस्या को हल करने के लिए, सरकार ने फसल बीमा योजना नामक एक योजना शुरू की है। इसके तहत किसान भाइयों को मुआवजा मिलता है। लेकिन इस योजना में आवेदन करने के बावजूद कुछ किसान भाई ऐसे भी हैं जिन्हें इसका लाभ नहीं मिला है, इसलिए उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, उन्हें बस फोन पर दस्तक देनी होगी और उन्हें बदलाव मिलना शुरू हो जाएगा।

20000 का लोन ऑनलाइन चाहिए तो रखें इन बातों का ध्यान –

यहां क्लिक करके देखिए

बीमा योजना का लाभ न मिलने के कारण न हो परेशान-

खेती एक जोखिम भरा काम है। कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों को नुकसान होता है। पीएम फसल बीमा योजना इसलिए शुरू की गई ताकि किसानों को ज्यादा नुकसान न हो। रबी और खरीफ दोनों फसलों का बीमा किया जाता है। इसके लिए किसानों को केवल दो प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना होता है। शेष प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है।

किसानों को सरकार ने दिया नया साल का बड़ा तोहफा,

इतना कर्ज होगा माफ

आज ही लगाये फोन, मिलेगा 25000 का लाभ-

आपको बता दें कि फसल बर्बाद होने के बाद किसानों को बीमा लेने और बीमा की शिकायत करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में किसान इस टोल फ्री नंबर 14447 पर आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इस नंबर 14447 पर कॉल करना होगा।

फिर आपको अपने दस्तावेज़ों और समस्याओं के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी. इसके बाद आपको एक टिकट आईडी दी जाएगी। फिर शिकायत दर्ज करने के बाद, आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसके बाद आपको अपनी शिकायत का पालन करना होगा।

इस दिन आएंगे 16वीं किस्त के 4000 रुपए,

जानें किस दिन जारी होगी नई लिस्ट |

पीएम फसल बीमा योजना लाभ

खरीफ फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल (www.pmfby.gov.in) पर जाकर किसान अपनी फसलों का बीमा जरूर करा सकते हैं। इस योजना के तहत अगर किसान की फसल को व्यक्तिगत नुकसान हुआ है तो उसे इसका लाभ मिलेगा। पहले खराब फसल पर सामूहिक लाभ ही मिलता था। बीमा कंपनियां प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब होने पर किसानों को मुआवजा देती हैं।

डेयरी खोलने पर मिलेगी 31,25,000 रुपए की सब्सिडी,

ऐसे उठाएं लाभ |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button